ऑनलाइन होटल बुक करते समय सावधान रहें

आजकल यात्रा करते समय हमें क्या – क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, यह हमें ध्यान रखना चाहिए। कल (Dt. 05.06.2023) की बात है, मैं रायपुर यात्रा कर रहा था और उसके लिए मैंने एक ऑनलाइन पोर्टल से एक होटल बुक किया।

होटल बुक करने में जरा सी असावधानी से मुझे नुकसान हो गया। आजकल बहुत से ऑनलाइन पोर्टल है, जिसके द्वारा आप होटल की बुकिंग कर सकते हैं, मैंने भी कुछ ऐसा ही किया पर जरा सी असावधानी से दुर्घटना हो गई और मुझे नुकसान हो गया।

हुआ यूं कि मैंने रायपुर में एक होटल सर्च किया, बुकिंग के लिए मैं आगे बढ़ा। ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रॉब्लम के कारण जैसे ही मैं आगे बढ़ा रायपुर का होटल बेंगलुरु का शो करने लगा और मैंने पेमेंट भी कर दिया। जैसा की  मैंने आपको बताया मैं तो रायपुर जा रहा था और मैंने गलती से बेंगलुरु में होटल बुक कर दिया। इसकी सूचना तुरंत ही मैंने कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर होटल बुक करने वाली कंपनी को दिया, पर कुछ भी नहीं हुआ, उन्होंने मेरी बुकिंग कैंसिल नहीं की और मुझे रायपुर में दोबारा दूसरा होटल बुक करना पड़ा।

मेरी जरा सी लापरवाही के कारण मुझे दो – दो बार होटल बुकिंग का भुगतान करना पड़ा, इसलिए आप सभी से अनुरोध है कि होटल बुक करते समय बहुत ही सावधानी बरते।

क्या क्या सावधानी बरतें :-

  • कृपया अच्छे से देख लें कि होटल किस शहर में शो हो रहा है।
  • उस होटल में रूम सेलेक्ट करने के उपरांत कृपया दोबारा से चेक कर लें कि वह होटल उसी शहर में शो हो रहा है जहां पर आपको रहना है।
  • अगर सब कुछ सही है उसके उपरांत ही पेमेंट करें।

होटल बुक करते समय का स्क्रीनशॉट मैं आपके साथ साझा कर रहा हू

होटल बुक होने के उपरांत का स्क्रीनशॉट मैं आपके साथ साझा कर रहा हूं

 

 

 

 

2 thoughts on “ऑनलाइन होटल बुक करते समय सावधान रहें”

Leave a comment