(SAFF) द्वारा आयोजित फुटबॉल मैच में छेत्री ने किया कमाल

21.06.2023 को बेंगलुरु में पाकिस्तान और भारत के बीच फुटबॉल का सबसे बेहतरीन मुकाबला हुआ। यह साउथ एशिया का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है, जिसे साउथ एशिया फुटबॉल फेडरेशन (SAFF) के द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को एकतरफा मुकाबले में 4-0 से हरा दिया।

इस मैच के हीरो रहे सुनील छेत्री। मैच के फर्स्ट हाफ में दो गोल हुए और यह दोनों गोल कप्तान सुनील छेत्री ने किए। छेत्री ने पहला गोल 10वें मिनट में किया।

दूसरा गोल पेनल्टी कार्नर के जरिए 17वें मिनट में किया गया।

दूसरे हाथ में कप्तान ने फिर अपना जलवा दिखाया और 73वें मिनट में पाकिस्तान के खिलाड़ी ने फाउल किया जिसका फायदा भारतीय टीम को हुआ, रेफरी ने भारत को पेनल्टी कार्नर दिया कप्तान ने इस मौके का फायदा उठाया और 75वें मिनट में पेनल्टी कार्नर से तीसरा गोल कर दिया और भारत का स्कोर 3 – 0 से आगे हो गया।

76वें मिनट में उदांता सिंह करेला के आशिकी कुरियन की जगह पर आए और आते ही 81वे मिनट में उदांता सिंह, अनवर अली के पास पर पेनेल्टी बॉक्स के बीच से साइड गोल दागा और भारत 4 – 0 से आगे हो गया।

कौन हैं सुनील छेत्री?

छेत्री का भारतीय राष्ट्रीय टीम और विभिन्न फुटबॉल क्लबों का प्रतिनिधित्व करते हुए एक शानदार करियर रहा है। उन्होंने 2005 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और तब से वह भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए सर्वकालिक अग्रणी गोल स्कोरर बन गए हैं। उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए 120 से अधिक मैचों में 70 से अधिक गोल किए थे।

क्लब फ़ुटबॉल में, छेत्री भारत के साथ-साथ विदेशों में भी कई क्लबों के लिए खेल चुके हैं। उन्होंने आई-लीग में मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के साथ-साथ इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में बेंगलुरु एफसी के साथ भी काम किया है, जहां उन्होंने काफी सफलता हासिल की है। छेत्री 2013 में अपनी स्थापना के बाद से बेंगलुरु एफसी का एक अभिन्न अंग रहे हैं, जिससे टीम को आई-लीग और फेडरेशन कप सहित कई घरेलू खिताब जीतने में मदद मिली है।

भारतीय फुटबॉल में छेत्री के योगदान ने उन्हें कई प्रशंसा और पहचान दिलाई है। उन्हें कई मौकों पर एआईएफएफ प्लेयर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया है और उन्हें आईएसएल में सबसे मूल्यवान खिलाड़ी नामित किया गया है। छेत्री के कौशल, समर्पण और खेल के प्रति जुनून ने उन्हें भारत में महत्वाकांक्षी फुटबॉलरों के लिए एक आदर्श बना दिया है।

Leave a comment