प्रधामनंत्री मोदी का मिस्र दौरा, काहिरा में जोरदार स्वागत

भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का मिस्र दौरे के दौरान काहिरा में जोरदार स्वागत किया गया। चार दिनों का अमेरिका में सफल दौरा पूरा कर प्रधामनंत्री मोदी शनिवार, 24 जून की शाम को मिस्र की राजधानी काहिरा पहुँचे। जहाँ मिस्र की एक महिला ने फ़िल्म ‘शोले’ के गाने “यह दोस्ती हम नहीं छोड़ेंगे” गाकर प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत किया।

मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी के निमंत्रण पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के मिस्र दौरे पर पहुँच गए हैं। उन्हें एयरपोर्ट पर रिसीव करने के लिए मिस्र के प्रधानमंत्री पहुँचे। सन 1997 के बाद, लगभग 26 वर्षों के अंतराल के पश्चात किसी भारतीय प्रधानमंत्री की मिस्र की यह पहली आधिकारिक यात्रा है।

इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के लिए और कारोबार में आर्थिक सहयोग के नए क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी।

प्रधामनंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, “मुझे विश्वास है कि यह यात्रा मिस्र के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगी”।

रविवार को प्रधामनंत्री मोदी आधा घंटा बोहरा समुदाय की अल हक़ीम मस्जिद में बिताएँगे। वे हेलियोपोलिस वॉर ग्रेव सेमेट्री भी जाएंगे। अपनी पहली मिस्र यात्रा के दौरान प्रधामनंत्री मोदी उन बहादुर 3,799 भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगें, जिन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान लड़ाई लड़ी और शहीद हुए।

काहिरा में भारत के राजदूत अजीत गुप्ते ने कहा, कि भारत और मिस्र के संबंध हमारी सभ्यताओं की तरह ही कई साल पुराने हैं और हाल के वर्षों में मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सिसी और प्रधामनंत्री मोदी के बीच संबंध काफी मजबूत हुए हैं।

ये भी पढ़ें :    Digital break/ Digital Detox डिजिटल ब्रेक/डिजिटल डिटॉक्स

ये भी पढ़ें :   http://dailybuglee.com/सॉवरेन-गोल्ड-बॉन्ड-scheme-2023-24-series-i/

 

 

Leave a comment