सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ने तोड़े अपने सारे पुराने रिकॉर्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सोने में निवेश का सबसे बेहतर विकल्प बनता जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की जारी पहली सीरीज ने अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस साल जून में जारी साल की पहली सीरीज में लोगो ने रिकॉर्ड तोड़ निवेश किया है, इस बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,926 रुपये प्रति ग्राम तय की गई थी, इसके बावजूद 77.69 लाख यूनिट (1 यूनिट =1 ग्राम) गोल्ड बॉन्ड का सब्सक्रिप्शन हुआ, जो कि अब तक का इस बॉन्ड में निवेश का सबसे उच्च स्तर है।

गोल्ड बॉन्ड में निवेश पेपर गोल्ड लेकर किया जाता है, इसमें वर्चुअल तरीके से लोगों ने 7.77 टन सोने में निवेश किया। इससे पहले वित्तीय वर्ष 2020-21 की पांचवी सीरीज में सबसे ज्यादा 63.5 लाख यूनिट गोल्ड बॉन्ड सब्सक्राइब किये गए थे।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ने तोड़े अपने सारे पुराने रिकॉर्ड
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के फायदे

1- यह पेपर गोल्ड होता है इसलिए इसे फिजिकल गोल्ड की तरह संभालने की परेशानी नहीं होती है।

2- सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में सालाना 2.5% ब्याज मिलता है।

3- सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के द्वारा 99.9 फीसदी प्योर गोल्ड में निवेश किया जाता है।

4- 8 साल के maturity period के बाद निवेशक उतनी ही कीमत का सोना ले सकते हैं या निवेश किये गए मूल्य के बराबर नकद राशि भी ले सकते हैं।

5- यह एक सरकारी बांड है जो कि RBI की तरफ से जारी किया जाता है।

6- पैसों की जरूरत पड़ने पर बांड के बदले लोन भी लिया जा सकता है।

 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर रिटर्न

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निवेशकों को इस साल 125-150% का रिटर्न मिल सकता है, जो कि पहले की सीरीज के मुकाबले ज्यादा है। इस साल सोने की कीमत 65,000/- रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकती है, ऐसे मेंअनुमान है कि निवेशकों को 125-150% का रिटर्न मिल सकता है।

कब जारी होगी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की दूसरी सीरीज़

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) की दूसरी सीरीज सब्सक्रिप्शन के लिए 11 सितंबर को खुलेगी और 15 सितंबर 2023 को बंद होगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) 20 सितंबर 2023 को जारी किया जाएगा।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

सॉवरेन गोल्ड बांड एक सरकारी बांड होता है, इसे  डीमैट  के रूप में परिवर्तित कराया जा सकता है। यदि बांड 5 ग्राम सोने का है, तो 5 ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी उतनी ही बांड की कीमत होगी इसे आरबीआई की तरफ से जारी किया जाता है।

You may like : सोने में निवेश करने के सर्वोत्तम तरीके (2023)

You may like : Sovereign Gold Bonds Scheme 2023-24 (Series I)

You may like : TATA Motors EV Cars latest Prices ( 2023)

Leave a comment