सोने में निवेश करने के सर्वोत्तम तरीके (2023)

दुनियाभर में भारत दूसरा ऐसा देश है जहां सोने की खपत सबसे ज्यादा होती है। भारत में लोगों के लिए सोना एक कीमती धातु ही नहीं बल्कि शुभ धातु भी है, इसके अलावा भी ​निवेश के लिए सोना सबसे बेहतर विकल्पों में से एक माना जाता है। भारत में सोने में निवेश का महत्व सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि वैवाहिक अवसरों पर बजट का एक बड़ा हिस्सा सोने के आभूषणों के लिए खर्च किया जाता है।

सोने में निवेश करने के लिए चार विकल्प प्रमुख हैं :

पहला विकल्प : गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (Gold ETF)

सोने को शेयरों की तरह खरीदने की सुविधा को गोल्ड ईटीएफ कहते हैं. यह म्यूचुअल फंड की स्कीम है. यह सोने में निवेश के सबसे सस्ते विकल्पों में से एक है. ये एक्सचेंज ट्रेडेड फंड हैं जिन्हें स्टॉक एक्सचेंजों पर खरीदा और बेचा जा सकता है. चूंकि गोल्ड ईटीएफ का बेंचमार्क स्पॉट गोल्ड की कीमतें है, आप इसे सोने की वास्तविक कीमत के करीब खरीद सकती हैं. गोल्ड ईटीएफ खरीदने के लिए आपके पास एक ट्रेडिंग डीमैट खाता होना चाहिए. इसमें सोने की खरीद यूनिट में की जाती है. इसे बेचने पर आपको सोना नहीं बल्कि उस समय के बाजार मूल्य के बराबर राशि मिलती है.

दूसरा विकल्प : गोल्ड म्यूचुअल फंड (Gold Mutual Funds)

गोल्ड ईटीएफ की तुलना में गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश करना आसान है. आप सीधे ऑनलाइन मोड या उसके डिस्ट्रीब्यूटर्स के माध्यम से गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. गोल्ड म्यूचुअल फंड में व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश कर सकता है।  गोल्ड म्यूचुअल फंड निवेशकों को एसआईपी (SIP) के जरिए निवेश करने की अनुमति देते हैं।

तीसरा विकल्प :  डिजिटल गोल्ड ( Digital Gold)

अगर आप अपने स्मार्टफोन में पेमेंट ऐप का इस्तेमाल करते है, तो आप इससे भी डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) में निवेश कर सकते हैं. इसके लिए बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है. आप अपनी सुविधानुसार सोना खरीद कर निवेश कर सकते हैं. यह सुविधा अमेजन पे, गूगल पे, पेटीएम, फोनपे जैसे प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। 

चौथा विकल्प : सॉवरेन गोल्ड बांड ( Sovereign Gold bond)

सॉवरेन गोल्ड बांड  सोने में निवेश का सबसे अच्छा विकल्प है, यह एक सरकारी बांड होता है, इसे  डीमैट  के रूप में परिवर्तित कराया जा सकता है। यदि बांड 5 ग्राम सोने का है, तो 5 ग्राम सोने की जितनी कीमत होगी उतनी ही बांड की कीमत होगी इसे आरबीआई की तरफ से जारी किया जाता है।सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के जरिए आप एक वित्त वर्ष में कम से कम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम सोने में निवेश कर सकते हैं। 

 

You may like : Sovereign Gold Bonds Scheme 2023-24 (Series I)

2 thoughts on “सोने में निवेश करने के सर्वोत्तम तरीके (2023)”

Leave a comment