Chandrayaan- 3 launching Date and Mission updates

ISRO द्वारा पिछले कई महीनों से चल रहा चंद्रयान -3 लॉन्च करने का कार्य अब लगभग पूरा हो चुका है और इसे लॉन्च करने की तारीख भी निश्चित हो गई है। 14 जुलाई को दोपहर 2:35 बजे चंद्रयान-3 का लॉन्च संयोजित किया गया है। पहले, एजेंसी ने 12 से 19 जुलाई के बीच तिथि तय की थी। चंद्रयान-3 का मुख्य लक्ष्य चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित रूप से लैंडिंग करना है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने खुलासा किया है कि चंद्रयान-3 मिशन के तहत इसरो 23 अगस्त या 24 अगस्त को चंद्रमा पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ का प्रयास करेगा। यह भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण क्षेत्र में एक और महत्वपूर्ण सफलता होगी।

Chandrayaan- 3 launching date and time

14 जुलाई 2023 की दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर चंद्रयान -3 चंद्रमा की ओर जाने के लिए अपनी उड़ान भरेगा।इसकी लॉन्चिंग श्री हरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेन्टर (SDSC) के दूसरे लॉन्च पैड पर LVM-3 रॉकेट से की जाएगी।

पिछले 24 घंटो से ISRO के वैज्ञानिकों के द्वारा चंद्रयान -3 के लांच की रिहर्सल की जा रही थी। जिसमें वो सारी तकनीकियां बारीकी से पूरी की गई, जिनकी आवश्यकता थी बस यान को रॉकेट से लांच नहीं किया गया।रिहर्सल का कार्य पूरी तरह सफल रहा। चंद्रयान -2 मिशन के फेल होने के पश्चात चंद्रयान -3 से वैज्ञानिकों को काफी उम्मीदें हैं, इसमें कुछ बदलाव भी किये गए हैं। चंद्रयान -2 में ऑर्बिटर का इस्तेमाल किया गया था, जबकि चंद्रयान -3 में इसकी जगह स्वदेशी प्रोपल्शन मॉड्यूल लगा है।

कैसे तय होती है चंद्रयान की लैंडिंग की तारीख

चंद्रमा पर सूर्योदय होने के आधार पर चंद्रयान की सॉफ्ट लैंडिंग की तारीख निश्चित की जाती है। लैंडिंग करते समय सूरज की रोशनी का होना आवश्यक है। चंद्रमा पर महीने के 15 दिन तक सूरज की रोशनी रहती है और बाकी के 15 दिन अंधेरा रहता है।

चंद्रयान- 3 मिशन ( Chandrayaan-3 mission)

चंद्रयान -2 की असफलता के बाद इसके अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए चंद्रयान -3 तैयार किया गया है। करीब 40 से 50 दिन की यात्रा के पश्चात चंद्रयान-3 का लैंडर दक्षिणी ध्रुव पर 23 या 24 अगस्त को सॉफ्ट लैंडिंग कर सकता है। इसका उद्देश्य चाँद पर सफ़लतापूर्वक पहुंचकर रोवर पर लगे कैमरों की मदद से तस्वीरें लेना है, और चाँद की सतह, वायुमंडल और जमीन के भीतर होने वाली गतिविधियों का पता लगाना है। ऐसा सफलतापूर्वक होने के बाद भारत चाँद की सतह पर लैंड करने वाला चौथा देश बन जायेगा।

You may like : Bajaj Triumph launched New Bikes Bajaj Triumph Speed 400 & Scrambler 400X

You may like : Bajaj Triumph Speed 400 & Scrambler 400X

1 thought on “Chandrayaan- 3 launching Date and Mission updates”

  1. Hello there, I found your web site by means of Google whilst looking for a similar subject, your web site got here up, it seems to be great.

    I’ve bookmarked it in my google bookmarks.
    Hi there, just turned into aware of your weblog via Google,
    and located that it’s truly informative. I’m going to watch out for brussels.
    I will appreciate in case you continue this in future.
    Lots of folks will be benefited out of your writing. Cheers!

    Reply

Leave a comment