Credit Card New Rules

Credit Card New Rules : अब 1 अक्टूबर से लागू होंगी TCS की नई दरें, क्रेडिट कार्ड पर टीसीएस (TCS) को लेकर एक जुलाई से लागू होने वाला नया नियम अब एक अक्टूबर से लागू होगा। इससे उन लोगों को राहत मिलेगी जो कि विदेशी में जाकर क्रेडिट कार्ड से पैसा खर्च करते हैं।

बुधवार को मंत्रालय की ओर से टीसीएस से जुड़े नए नियम जारी किए गए। वित्त मंत्रालय के नए नियम के मुताबिक अब क्रेडिट कार्ड से विदेश में जाकर किए जाने वाले किसी भी खर्च पर कोई टीसीएस (टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स) नहीं लगेगा। टीसीएस से जुड़े नए नियम पहले एक जुलाई से लागू होने वाले थे। अब बढ़ा हुआ TCS तीन महीने आगे बढ़ा दिया है, लोगों को 7 लाख से ज्यादा के विदेशी खर्च पर 1 अक्टूबर से TCS (टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स) देना होगा।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि सरकार द्वारा यह फैसला इसलिए लिया गया है जिससे कि इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड से विदेश में किया जाने वाला खर्च भारतीय रिजर्व बैंक के LRS (Liberalised Remittance Scheme) के दायरे में लाया जा सके।

बजट 2023 में किया गया था एलान 

बजट 2023 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फॉरन रेमिटेंस (Foreign Remittance) यानी विदेशों में धन भेजने पर पर टीसीएस (TCS) की दर बढ़ाने का एलान किया था। मौजूदा समय में उदारीकृत धन प्रेषण योजना (एलआरएस) के तहत फॉरन रेमिटेंस (Foreign Remittance) पर पांच फीसदी टीसीएस कटता है। इसे ही बढ़ाकर 20 फीसदी किया जाना है।

7 लाख तक का विदेशी खर्च रहेगा TCS फ्री

विदेशी खर्च और TCS (टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स) को लेकर जो खबर आ रही है, उसके अनुसार, अब क्रेडिट कार्ड के जरिये विदेशी खर्च पर फिलहाल कोई TCS यानि टैक्स अट सोर्स नहीं कटेगा. सरकार ने इसके लिए जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि क्रेडिट कार्ड के जरिये विदेश में किया गया पेमेंट LRS यानि लिब्रलाईज्ड रेमिटेंस योजना के तहत नहीं आएगा। सरकार ने विदेश घूमने वाले लोगों को बड़ा तोहफा देते हुए इसे तीन महीने के लिए आगे बढ़ा दिया है, सालाना प्रति व्यक्ति 7 लाख तक के विदेशी खर्च पर कोई TCS नहीं लगेगा।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि प्रति व्यक्ति 7 लाख रुपये तक सालाना LRS के तहत विदेशी टूर पैकेज पर खर्च का भुगतान किसी भी तरह से किया गया हो, उसपर कोई TCS नहीं देना होगा. हालांकि, 7 लाख से ज्यादा के रेमिटेंस पर बढ़ा हुआ TCS लगेगा. वहीं, क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से विदेशी रेमिटेंस पर कोई TCS नहीं लगेगा।

तीन महीने बाद से लागू होगा नया TCS नियम (20% TCS on international credit cards)

वित्त मंत्रालय द्वारा मार्च में किये गए फ़ैसले के अनुसार, सरकार विदेशी खर्च पर 1 जुलाई से LRS योजना के तहत 20% TCS काटने की योजना बना रही थी, लेकिन अब 7 लाख तक का सालाना विदेशी रेमिटेंस TCS फ्री रहेगा, वहीं, 1 जुलाई से लागू होने वाले इस नियम को सरकार ने तीन महीने के लिए आगे बढ़ा दिया है, अब नई टैक्स दरें 1 अक्टूबर से लागू होंगी तथा 1 अक्टूबर से लोगों को विदेशी खर्च पर 5% की जगह 20% TCS देना होगा।

 

You may like : 7th pay commission- July 2023 में D.A. में 3 – 4% की बढ़ोत्तरी संभव

You may like : NPS (2023) निकासी नियमों में बड़ा बदलाव

You may like : National Pension scheme 2023 (NPS) के नियमों में हो सकता है बड़ा बदलाव

 

1 thought on “Credit Card New Rules”

Leave a comment