Electric Vehicle Maintenance

Electric vehicle maintenance (इलेक्ट्रिक वाहन का रखरखाव) : बीते कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है।आजकल लगभग सभी ऑटोमोबाइल कंपनिया ई-वाहन का उत्पादन कर रहीं हैं। लोग ई- स्कूटी व कार का उपयोग कर रहे हैं तो उन्हें ई-वाहन के रखरखाव व इनसे जुड़ी सुरक्षा और अन्य जरूरी बातों की जानकारी आवश्यक है। कहीं-कहीं ई-वाहन में आग लगने की घटनाएं भी सामने आई हैं जो कि ई-वाहन चालक के लिए चिंता का विषय है, लेकिन थोड़ी सावधानी बरतकर इन घटनाओं से बचा जा सकता है।

इस लेख में दी गई जानकारी द्वारा आप अपने ई-वाहन को लेकर सुरक्षित महसूस कर सकते हैं :-

Electric vehicle को इस्तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्यान-

● EV charging (ई-वाहन चार्जिंग) ई- स्कूटर हो या कार हम इन्हें चार्ज करते हैं और इस्तेमाल करते हैं। ई-वाहन चार्ज करते समय हमेशा कंपनी द्वारा दिए गए चार्जर का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

● ई-वाहन को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाय गए हैं, अगर संभव हो तो वहीं चार्ज करें।

● चार्ज करने से पहले यह जरूर चेक करें कि सभी कॉम्पोनेन्ट अच्छे से काम कर रहे हो तभी उसे आप देर तक चार्ज करें, कोई समस्या लगने पर इस्तेमाल न करें।

 

 

चार्ज करते वक़्त ध्यान रखने योग्य बातें –

● वाहन के संबंधी दिशानिर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

● लंबी दूरी तक EV को चलाने के बाद उसे तुरंत चार्जिंग पर न लगाएं, पहले मोटर व बैटरी को ठंडा होने दें।

● बैटरी की नेट कैपेसिटी, वोल्टेज और ऐम्पीयर घंटे की वैल्यू पर विशेष ध्यान दें।

● यदि आपके EV की बैटरी लगातार गर्म हो रही हो तो वाहन का उपयोग न करें व तुरंत बैटरी replace करवा लें।

● चार्जिंग के लिए दिए गए केबल का ही इस्तेमाल करें।

● खराब गुणवत्ता वाले उपकरणों से चार्ज करने से बचें, इससे शार्ट सर्किट हो सकता है।

Electric vehicle की बैटरी के रखरखाव संबंधित आवश्यक बातें –

इलेक्ट्रिक वहान में सबसे आवश्यक चीज़ बैटरी का चार्ज होना है, लेकिन बैटरी को ओवरचार्ज करने से बचना चाहिए। बैटरी को हमेशा 80% तक ही चार्ज करें , ओवरचार्ज करने से बैटरी समय से पहले ही खराब हो सकती है।

गर्मी के मौसम में ई-वाहन पार्क करते समय धयन रखें कि इसे अधिक धूप में खड़ा करने से उसमें हीट पैदा होती है, जिससे बैटरी गर्म होने पर आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ई-वाहन को हमेशा किसी छाया वाली जगह पर पार्क करें ।

अधिक ठंड के मौसम में बैटरी के तापमान को बनाए रखने के लिए अपने इलेक्ट्रिक वाहन को चार्जिंग स्टेशन पर प्लग करके रखें । इससे वाहन के चार्जर से कनेक्ट रखने के दौरान केबिन को पहले गर्म करने से गाड़ी चलाते समय बैटरी ऊर्जा की बचत हो सकती हैं।

मानसून के दौरान ई-वाहन के इंटीरियर को साफ रखें क्योंकि वहान में पानी या नामी, चार्जिंग की समस्या का कारण बन सकती हैं। कार की बैटरी की समय-समय पर जांच करें व सुनिश्चित करें कि कहीं किसी insulation या connection को नुकसान तो नहीं पहुंचा है। अपने ई-वाहन को पानी से लबालब भरी सड़को पर चलने से बचें , क्योंकि EV में बहुत सारे संवेदनशील electronics और सेंसर होते हैं, इससे वाहन को नुकसान हो सकता है।

Electric vehicle की नियमित सर्विसिंग है जरूरी

इलेक्ट्रिक वाहन को सुचारू रूप से चलने के लिए समय समय पर इसकी नियमित सर्विसिंग कराना जरूरी है। कंपनी द्वारा संचालित केंद्रों पर ही सर्विसिंग कराएं। सर्विसिंग के दौरान यदि कोई समस्या होगी, (जैसे- ब्रेक सस्पेंशन, कूलिंग सिस्टम और इलेक्ट्रिक सिस्टम) तो वह तकनीशियन द्वारा निरीक्षण करके उसी समय सही किया जा सकता है, इसलिए सर्विसिंग ई-वाहन के लिए अति महत्वपूर्ण है।

Electric vehicle की नियमित सफाई व गुणवत्ता पर ध्यान दें

ई-वाहन के रखरखाव में अगला जरूरी कदम इसकी साफ-सफाई और नियमित निरीक्षण है। इसमें टायरों की स्थिति व घिसाव, हवा, टूटे हुए केबल या ढीले कनेक्शन जैसे लक्षण आप स्वयं चेक कर सकते है। ई-वाहन (electric vehicle) के अंदर धूल गंदगी जमा न होने दें, इसे नियमित रूप से साफ रखें, अंदर बाहर दोनों हिस्सों की नियमित जांच व निरीक्षण से संभावित समस्याओं से बचा जा सकता है।

ई-वाहन (E- vehicle) का चार्जिंग क्षेत्र एक ऐसी जगह है जिस पर अतिरिक्त ध्यान देना आवश्यक है। चार्जिंग पोर्ट की सफाई हल्के हाथों से करें, जिससे चार्जिंग के वक़्त अच्छा कनेक्शन बना रहे। ई-वाहन (E- vehicle) की सीट, फर्श मैट, डैशबोर्ड, मिरर आदि की सफाई भी नियमित रूप से करते रहने से इसकी चमक बढ़ती है और यह लंबे समय तक नए जैसे दिखते हैं।

Electric vehicle के सॉफ्टवेयर app का करें इस्तेमाल

आजकल सभी ऑटोमोबाइल कंपनियाँ अपने ई-वाहन (E- vehicle) के लिए सॉफ्टवेयर कनेक्टेड स्मार्ट एप्प उपलब्ध कराती है, जिन पर उपभोक्ता को ई-वाहन से संबंधित सॉफ्टवेयर अपडेट प्राप्त होते हैं। कंपनी द्वारा जारी किए गए किसी भी सॉफ्टवेयर अपडेट के बारे में जानकारी रखें व उन्हें install करें। ये अपडेट आपके ड्राइविंग अनुभव को बेहतर बनाने के साथ-साथ किसी भी संभावित सुरक्षा कमियों को दूर रखने में भी मदद करते हैं।

 

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। हमेशा अपने वाहन निर्माता द्वारा दिया गए दिशा निर्देश को पढ़े और किसी भी प्रकार के रखरखाव या मरम्मत सबंधी कार्य के लिए प्रमाणित तकनीशियन से सलाह लें।

 

You may like : TATA Motors EV Cars latest Prices ( 2023)

You may like : Bajaj Triumph Speed 400 & Scrambler 400X

Leave a comment