EPFO ने बढ़ाई हायर पेंशन की समय सीमा

*EPFO has extended time-limit for higher pension: latest news

EPFO ने बढ़ाई हायर पेंशन की समय सीमा : हायर पेंशन पाने के इच्छुक लोग जो अभी तक EPFO में आवेदन नही कर पाए हैं, उनके लिए यह अच्छी खबर है, EPFO ने हायर पेंशन (higher pension) के लिए आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी है। अब EPFO members higher pension पाने के लिए 11 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे।

EPFO द्वारा हायर पेंशन के लिए आवेदन की समय-सीमा को तीसरी बार बढ़ाया गया है। इससे पहले आवेदन की तिथि 3 मई थी, जिसे बढ़ाकर 26 जून किया गया था।

EPFO ने बढ़ाई हायर पेंशन की समय सीमा
EPFO ने बढ़ाई हायर पेंशन की समय सीमा

EPFO हायर पेंशन के लिए कौन कर सकता है आवेदन

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 2014 के बाद प्रोविडेंट फण्ड (PF) खाता खुलवाने वाले कर्मचारियों को EPS (Employee Pension Scheme) के जरिये higher pension चुनने का विकल्प दिया है।

ऐसे कर्मचारी जो EPS- 95 में शामिल हुए लेकिन 2014 के बाद सेवानिवृत्त / कार्यरत हैं वे higher pension प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अंतर्गत ₹ 15,000/- से ज्यादा मूल वेतन वालों को भी अब EPS में 8.33 प्रतिशत अंशदान का मौका मिलेगा, जिससे उन्हें रिटायरमेंट के बाद ज्यादा पेंशन मिल सके।

यदि आप प्राइवेट नौकरी में हैं तो प्रोविडेंट फण्ड में आपका पैसा जाता है,और 10 साल तक नौकरी करने के बाद आप पेंशन पाने के हकदार हैं। आपके खाते में जमा रकम का एक हिस्सा Employees Pension Scheme में जाता है।

EPS Higher pension scheme calculator

EPFO (Employees Provident Fund Organization) ने एक हायर पेंशन कैलक्यूलेटर भी लॉन्च किया है, जिसके जरिए आप यह पता लगा सकते हैं कि हायर पेंशन पाने के इच्छुक लोगों को कितना अतिरिक्त योगदान देना होगा?

EPFO द्वारा Higher EPS pension scheme calculator लॉन्च करने का उद्देश्य यह ही है कि इसके द्वारा ज्यादा पेंशन के लिए काटी जाने वाली अतिरिक्त रकम का calculation किया जा सकता है। यह एक excel utility based calculator है। यह calculator EPFO सदस्य सेवा पोर्टल पर उपलब्ध होगा

इसका इस्तेमाल करने वाले कर्मचारी को उसके employee P.F. scheme में शामिल होने की तारीख पता होना चाहिए।

कर्मचारी के EPF योजना में शामिल होने की तारीख के समय उसका वेतन कितना था यह दर्ज करना होगा।

अगर आप रिटायर हो गये हैं तो रिटायरमेंट की तारीख या फरवरी 2023 के अंत तक वेतन का ब्यौरा दर्ज करना होगा।

Excel sheet में हर साल का वेतन दर्ज हो जाने के बाद यह कैलक्यूलेटर extra EPS कॉन्ट्रिब्यूशन का कैलकुलेशन करेगा। यह कैलक्यूलेटर हर व्यक्ति की EPS में शामिल होने की तारीख़ या रिटायरमेंट की तारीख़ के हिसाब से होगा। यह कैलक्यूलेटर यह भी बताएगा कि आपका कॉन्ट्रिब्यूशन कितना कम है, जो आपको pay करना है।

ब्याज भी देय रहेगा

Excel based utility calculator यह भी calculate करेगा कि आपकी ओर से जो भी कॉन्ट्रिब्यूशन कम रह गया है, उस पर 31 march 2023 तक कुल कितना ब्याज हुआ। यह रकम भी आपके EPF खाते से वसूली जाएगी।

यह योजना उन अंशधारकों के लिए सुरक्षित विकल्प है जो काम जोखिम के साथ स्थिर रिटर्न्स चाहते हैं। हर माह मिलने वाली मासिक पेंशन कर योग्य होगी।सेवानिवृत्ति के बाद मिलने वाली एकमुश्त राशि पर कर नही लगेगा।

Higher pension के लिए इस तरह कर सकते हैं आवेदन

यह आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है। ऑफलाइन के लिए कर्मचारी संबंधित क्षेत्रीय EPF कार्यालय में आवेदन कफ सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदान के लिए- ई -सेवा पोर्टल  https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं।

  • राइट साइड के Pension on Higher Salary ऑप्शन पर क्लिक करें। एक नया पेज ओपन होगा।
  • इसके Click Here ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको UAN, नाम, डेट ऑफ बर्थ, आधार कार्ड, आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।इसके बाद ओटीपी डालकर वेरिफाई करना होगा।

नोट – बता दें कि ज्यादा पेंशन का फायदा उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा, जिनके ईपीएस-95 (EPS 95) मेंबर रहते हुए ज्यादा पेंशन के ऑप्शन को ईपीएफओ ने स्वीकार नहीं किया था।

ये भी पढ़ें : 7th pay commission- July 2023 में D.A. में 3 – 4% की बढ़ोत्तरी संभव

ये भी पढ़ें : NPS (2023) निकासी नियमों में बड़ा बदलाव

ये भी पढ़ें : सोने में निवेश करने के सर्वोत्तम तरीके (2023)

ये भी पढ़ें : सूर्य नमस्कार (Sun Salutation)

 

1 thought on “EPFO ने बढ़ाई हायर पेंशन की समय सीमा”

Leave a comment