New Rule changes from 1st July, 2023

New Rule changes from 1st July, 2023 : जुलाई के महीने शुरू होते ही यह कई बदलावों को साथ लेकर आएगा, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा। इन बदलावों से LPG सिलिंडर व CNG-PNG की कीमतें, आधार-पैन, जूते- चप्पल, बैंक से जुड़े कामों पर प्रभाव पड़ सकता है।

1 जुलाई 2023 से होने जा रहे हैं ये बदलाव : जानिए आपकी जेब पर होगा कितना असर-

New Rule changes from 1st July, 2023

New Rule changes from 1st July, 2023

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव –

गैस व तेल वितरण कंपनियां हर महीने की पहले तारीख को अपने उत्पादकों, जैसे एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। बीते महीनों में 19 किलो वाले कमर्शियल सिलिंडर की कीमत में कटौती करके राहत दी गई थी। 1 जून 2023 को कमर्शियल सिलिंडर 83.5 रुपये सस्ता हुआ था, हालांकि घरेलू रसोई गैस में इस्तेमाल होने वाले 14 किलो के LPG सिलिंडर की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ था। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार घरेलू गैस को कीमतों में बदलाव हो सकता है।

CNG – PNG की कीमत में बदलाव –

हर महीने की तरह इस महीने भी CNG – PNG की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है। दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) व मुम्बई में महानगर गैस लिमिटेड (MGL) हर महीने की पहली तारीख को कीमतों में बदलाव कर नए दाम जारी करती है। ऐसा अनुमान है, कि 1 जुलाई से पेट्रोलियम कंपनियाँ कीमतों में बदलाव कर सकती हैं।

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल (ITR file) करने की आखिरी तारीख –

अगर आप tax payer हैं और अभी तक आपने इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा है तो यह जानना आपके लिए अति आवश्यक है, कि जुलाई में इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख़ समाप्त हो रही है और आप 31 जुलाई से पहले अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर सकते हैं, अन्यथा बाद में आपको पेनाल्टी भरना पड़ सकता है।

आधार-पैन लिंक –

अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को पैन से लिंक नही किया है, तो निशुल्क लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 जून है। 1 जुलाई 2023 के बाद आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा।

निष्क्रिय होने के बाद ऐसे लोगों को म्यूच्यूअल फण्ड या स्टॉक एकाउंट खोलने की अनुमति नहीं होगी। यदि पैन कार्ड को कहीं पर दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272B के तहत आप पर ₹10,000/- तक का जुर्माना लग सकता है।

HDFC Ltd. & HDFC bank merger (बैंक विलय) –

1 जुलाई से होने वाले बदलावों में सबसे बड़ा बदलाव बैंकिंग सेक्टर में होने जा रहा है, Housing Development Financial Corporation (HDFC Ltd.) और HDFC bank का विलय (merger) जुलाई 2023 से इफेक्टिव होगा।

विलय के बाद HDFC बैंक की सभी शाखाओं में HDFC Ltd. की सेवाएं प्राप्त होगीं, जिसका उद्देश्य HDFC बैंक की ज्यादा से ज्यादा शाखाओं में हाउसिंग लोन उपलब्ध कराना है। विलय के जरिए HDFC Ltd. को HDFC बैंक में 41% हिस्सेदारी मिलेगी।

खराब क्वालिटी के जूते-चप्पलों पर लगी रोक-

सरकार द्वारा देश भर में Quality Control Order (QCO) को लागू करने का एलान किया है, जो कि 1 जुलाई से लागू होना है। इसके बाद देश की सभी फुटवियर कंपनियों को Quality Control Order (QCO) का पालन करना होगा, इससे खराब क्वालिटी के जूते चप्पलों के निर्माण व बिक्री पर रोक लग सकेगी। फिलहाल यह नियम अभी quality स्टैण्डर्ड स्तर के manufacturers पर ही लागू होगा।

You may also like : Credit Card New Rules

You may also like : NPS (2023) निकासी नियमों में बड़ा बदलाव

You may also like : 7th pay commission- July 2023 में D.A. में 3 – 4% की बढ़ोत्तरी संभव

Leave a comment