NPS (2023) निकासी नियमों में बड़ा बदलाव

A new Change in NPS (2023) to Withdraw Money : “Systematic Lumpsum Withdrawal”

NPS निकासी नियमों में बड़ा बदलाव : Pension Fund regulatory and development authority (PFRDA) द्वारा NPS (2023) निकासी नियमों में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। इस बदलाव के अंतर्गत PFRDA, national pension scheme (NPS) के सदस्यों को Systematic Lumpsum Withdrawal की सुविधा देने की योजना बना रही है। इस बदलाव से NPS निवेशकों /सब्सक्राइबर्स को अपनी जमा की गई Blvd में एकमुश्त निकासी के बजाय सिस्टेमैटिक निकासी की सुविधा मिलने वाली है।

इसके अंतर्गत NPS निवेशकों को 60 वर्ष के बजाय 75 वर्ष की उम्र तक समय – समय पर मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर रकम निकासी का विकल्प चुनने का मौका देगा।

वर्तमान नियमों के अनुसार 60 वर्ष की उम्र में रिटायरमेंट पर एकमुश्त रकम निकासी का विकल्प मिलता है। PFRDA चेयरमैन दीपक मोहन्ती के अनुसार, इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के अंत तक Systematic Lumpsum Withdrawal (SLW) का विकल्प लागू करने का विचार है।

 

Who can apply for Systematic Lumpsum Withdrawal option
(SLW के लिए कौन apply कर सकता है..?)

PFRDA द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, यह सुविधा टियर -I और टियर- II दोनों प्रकार के NPS accounts के लिए है। SLW को केवल सामान्य निकास के मामले में अनुमति दी जाएगी, समय से पहले निकास ( pre mature exit) के मामले में नहीं। यदि किसी NPS subscriber की मृत्यु हो जाती है तो निकासी के समय उस पर Systematic Lumpsum Withdrawal option (SLW) लागू नहीं होगा।

How can you apply for Systematic Lumpsum option
(SLW के लिए कैसे apply कर सकते हैं ?)

PFRDA के अनुसार NPS निवेशकों को इस SLW विकल्प को सक्रिय करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से रिक्वेस्ट करनी होगी, रिक्वेस्ट करते समय निवेशकों को राशि, प्रारंभ तिथि, समाप्त तिथि, बतानी होगी, परंतु एक बात ध्यान रखने योग्य है कि सिस्टेमेटिक लम्पसम withdrawal विकल्प सक्रिय होने के बाद NPS सब्सक्राइबर/निवेशक आगे कोई योगदान नही कर सकते हैं।

Systematic Lumpsum Withdrawal option Tier-I और Tier-II खातों में कैसे काम करेगा?

PFRDA के चैरमन दीपक मोहन्ती के अनुसार, NPS सब्सक्राइबर 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होने के बाद अपने खाते से 60 प्रतिशत की राशि एक बार में निकल सकते हैं अथवा 15 वर्षों के लिए Systematic Lumpsum Withdrawal का विकल्प चुन सकते हैं।

यह विकल्प चुनने पर NPS सब्सक्राइबर को 75 वर्ष तक की आयु तक मासिक, तिमाही, छमाही, रकम मिलती रहेगी।
मोहन्ती के अनुसार, यह सुविधा Tier-I और Tier-II दोनों खातों के लिए प्रदान की जाएगी। Tier-II खातों के लिए subscriber के 60 वर्ष के होने से पहले SLW विकल्प का लाभ उठा सकते हैं।

NPS निकासी के लिए मौजूदा नियम व टैक्स गाइडलाइन

NPS exit rules and Tax Guidelines

वर्तमान में NPS निकास के नियमानुसार, जब ग्राहक की आयु 60 वर्ष की हो जाती है। तो वह अपनी सेवानिवृत्त कोष का 60 प्रतिशत एकमुश्त राशि के रूप में निकल सकता है। शेष 40 प्रतिशत की राशि annuity (मासिक पेंशन योजना) में निवेश के लिए अनिवार्य है।40 प्रतिशत की annuity खरीदने के समय यह राशि टैक्स योग्य नही है, लेकिन जब -जब यह राशि पेंशन के रूप में मिलेगी उस वर्ष उस राशि पर टैक्स लगेगा।NPS ग्राहक अगर चाहें तो 75 वर्ष की आयु तक एकमुश्त निकासी को टालने के विकल्प चुन सकते है।

Annuity (मासिक पेंशन योजना) रिटायरमेंट के बाद NPS ग्राहक को मासिक पेंशन प्रदान करती है। प्राप्त मासिक पेंशन ग्राहक की स्लैब दर पर टैक्स योग्य है। यह टैक्स 60 प्रतिशत NPS fund निकालने में नहीं लगेगा, किन्तु जिस वर्ष पेंशन में भुगतान होगा तब -तब टैक्स लगेगा।

NPS एकाउंट की maturity से पहले पूरी राशि निकालने की स्थिति में निकली गई 20% राशि पर टैक्स लगेगा और बाकी 80% राशि से जो annuity खरीदी है उस पर तब -तब जब हर वर्ष वो आपको मिलेगी।

Benefits of Systematic Lumpsum Withdrawal (SLW के लाभ)

  1. सिस्टेमेटिक लम्पसम विद्रडॉल विकल्प आवधिक अंतराल पर NPS सब्सक्राइबर को अपनी सुविधा के अनुसार निकासी में लचीलापन (flexibility) व तरलता (liquidity) बढ़ाएगा।
  2. यह ग्राहकों को समय-समय पर निकासी के साथ उनकी आवश्यकताओं के अनुसार प्रबंधन करने में भी सक्षम बनायेगा।
  3. ग्राहकों द्वारा नही निकली गई राशि के लिए बाजार से जुड़े निवेश लाभ प्राप्त हो सकेंगे।
  4. एकमुश्त निकासी का विकल्प जारी रहेगा।

 

और पढ़ें : Digital break/ Digital Detox डिजिटल ब्रेक/डिजिटल डिटॉक्स

और पढ़ें : सूर्य नमस्कार (Sun Salutation)

और पढ़ें : सोने में निवेश करने के सर्वोत्तम तरीके (2023)

4 thoughts on “NPS (2023) निकासी नियमों में बड़ा बदलाव”

Leave a comment