Pet Insurance

Pet insurance : आजकल लोग अपने पालतू पशुओं की सेहत के प्रति उतने ही जागरूक हो गये हैं, जितना कि वे अपनी सेहत के प्रति हैं, पालतू जानवर परिवार का ही एक हिस्सा होता है। वे अब सिर्फ सुरक्षा के लिए ही नहीं रखे जाते, उनकी भी उतनी ही देखभाल की जाती है जितनी कि परिवार के किसी अन्य सदस्य की। पालतू की सेहत को नज़रअंदाज़ करना एक पालतू पशु के मालिक को बहुत ही महंगा पड़ सकता है, इनके आहार, टीकाकरण व अन्य जांचो पर  सबसे ज्यादा खर्च होता है। इन खर्चों को वहन करने के लिये बीमा आपकी मदद कर सकता है।

Pet insurance (पालतू बीमा) पशु चिकित्सा से संबंधित विभिन्न खर्चो पर पर्याप्त सुरक्षा देता है। बीते कुछ सालों में Pet insurance की मांग बढ़ी है, और कई कंपनियां पालतू  कुत्तों, बिल्ली आदि के लिए सम्पूर्ण बीमा कवरेज दे रही हैं। पालतू बीमा में आप 2 महीने से लेकर 10 साल तक के पालतू का ही इंश्योरेंस करा सकते हैं।

पालतू पशु का बीमा करना क्यों है आवश्यक-

पालतू पशु बीमा (Pet insurance) एक प्रकार की बीमा पॉलिसी है जिसे कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है जिसके पास पालतू जानवर है और वह किसी दुर्घटना या बीमारी की स्थिति में अपने पालतू जानवर के इलाज के लिए किए जाने वाले विभिन्न पशु चिकित्सा खर्चों के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा चाहता है। .

पालतू पशु बीमा क्या है?

पालतू पशु बीमा एक प्रकार की बीमा पॉलिसी है जो आपके पालतू जानवरों की पशु चिकित्सा देखभाल की लागत को कवर करने में मदद करती है। यह मनुष्यों के लिए स्वास्थ्य बीमा के समान ही कार्य करता है। इसके अंतर्गत पशु बीमा कंपनी और पालतू जानवर के मालिक के बीच एक बीमा अनुबंध किया जाता है, जो पालतू जानवर के मालिक को उनके पालतू जानवर के चिकित्सा उपचार से संबंधित पशु चिकित्सा खर्चों के लिए कवरेज प्रदान करता है। जब आपके पास पालतू जानवर का बीमा होता है, तो आप बीमा प्रदाता को मासिक या वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं, और बदले में,वे आपके पालतू जानवर के लिए कुछ चिकित्सा खर्चों की लागत को कवर करने में मदद करते हैं।

पालतू पशु बीमा पॉलिसियों में आम तौर पर दुर्घटनाओं, बीमारियों और कभी-कभी टीकाकरण और वार्षिक जांच जैसी नियमित देखभाल के लिए कवरेज शामिल होती है। विशिष्ट कवरेज और लागत बीमा प्रदाता और आपके द्वारा चुनी गई पॉलिसी के आधार पर अलग-अलग होगी।

पालतू पशु बीमा खरीदने के क्या लाभ हैं? (What are the benefits of buying pet insurance)

  1. पालतू जानवरों के पालकों के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करता है, खासकर जब उनके पालतू जानवर बीमार पड़ जाते हैं या उन्हें तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।
  2. नियमित चिकित्सीय जांच की चिंता किए बिना आपके पालतू जानवर की स्वास्थ्य स्थिति को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में आपकी सहायता करता है। कुछ योजनाएं निःशुल्क वार्षिक स्वास्थ्य जांच भी प्रदान करती हैं।
  3. जब आपके पालतू जानवर को पशु चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है, तो आप आमतौर पर पशु चिकित्सक को अग्रिम भुगतान करते हैं और फिर प्रतिपूर्ति के लिए अपने बीमा प्रदाता को दावा प्रस्तुत करते हैं। बीमा कंपनी दावे की समीक्षा करेगी और आपकी पॉलिसी की शर्तों के अनुसार कवर किए गए खर्चों की प्रतिपूर्ति करेगी, जिसमें कोई भी कटौती या सह-भुगतान शामिल नहीं होगा।
  4. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पालतू पशु बीमा आमतौर पर पहले से मौजूद स्थितियों को कवर नहीं करता है, और कुछ शर्तों या उपचारों को कवर करने से पहले प्रतीक्षा अवधि हो सकती है। इसके अतिरिक्त, कुछ पॉलिसियों में कवरेज पर वार्षिक या आजीवन अधिकतम सीमाएं होती हैं।
  5. पालतू पशु बीमा मन की वित्तीय शांति प्रदान कर सकता है और अप्रत्याशित पशु चिकित्सा खर्चों की लागत की भरपाई करने में मदद कर सकता है। अपने पालतू जानवरों की ज़रूरतों के लिए सही कवरेज खोजने के लिए विभिन्न बीमा प्रदाताओं पर शोध करना, उनकी नीतियों की तुलना करना और ग्राहक समीक्षाएँ पढ़ना एक अच्छा विचार है।
  6. पशु बीमा पालतू जानवर के मालिक को विशेष लाभ प्रदान करता है, खासकर जब आपका पालतू जानवर खो जाता है या चोरी हो जाता है, या किसी तीसरे पक्ष या संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है।
  7. विशेष और आधुनिक उपचारों के लिए आपको कवरेज प्रदान करता है जो अन्यथा बहुत महंगे हो सकते हैं।
  8. पालतू जानवर के साथ विदेश यात्रा करते समय मदद करती है और आपकी यात्रा के दौरान होने वाली किसी भी दुर्घटना के लिए कवर करती है।

Best Pet insurance in India-

कुछ भारतीय बीमा कंपनियां पशु बीमा भी करती हैं, इनमें कुछ कंपनियों के नाम निम्नलिखित हैं : बजाज आलियांज इंश्योरेंस कंपनी, फ्यूचर जनरली इंश्योरेन्स, द न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी और द ओरिएंटल डॉग इंश्योरेंस से अपने पालतू का बीमा करा सकते हैं।

कौन से पशु बीमा योजना में कवर किये जाते हैं- (Which pets are covered under pet insurance)

आम तौर पर, भारत में दो प्रकार के पालतू पशु बीमा कवरेज उपलब्ध हैं : बिल्ली बीमा और कुत्ता बीमा (Dog insurance and Cat insurance)। इन दोनों पॉलिसियों को आपकी ज़रूरतों और ज़रूरतों के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है और यह सुनिश्चित करती है कि आपके प्यारे पालतू जानवर हमेशा स्वस्थ रहें, बिना आपको किसी भी प्रकार की वित्तीय परेशानी के।

भारत में पालतू पशु बीमा की लागत-

भारत में पालतू पशु बीमा की लागत कई कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है, जिसमें बीमा प्रदाता, आपके द्वारा चुने गए कवरेज का प्रकार, आपके पालतू जानवर की उम्र और नस्ल और आपके द्वारा चुने गए कोई भी अतिरिक्त विकल्प शामिल हैं। आम तौर पर, भारत में पालतू पशु बीमा प्रीमियम कुछ हज़ार रुपये से लेकर प्रति वर्ष दसियों हज़ार रुपये तक हो सकता है।

भारत में पालतू पशु बीमा के लिए कुछ अनुमानित लागत सीमाएँ इस प्रकार हैं-

बुनियादी कवरेज (Basic Coverage) : बुनियादी कवरेज योजनाएं जो दुर्घटनाओं और बीमारियों के लिए कवरेज प्रदान करती हैं, आम तौर पर लगभग रु. से शुरू होती हैं। एक बिल्ली के लिए बुनियादी कवरेज का प्रीमियम प्रति वर्ष  3,000 से 5,000 रु. और एक कुत्ते के लिए प्रति वर्ष प्रीमियम 4,000 से रु. 7,000 रु. हो सकता है।

व्यापक कवरेज (Comprehensive Coverage) : अधिक व्यापक योजनाएं जो दुर्घटनाओं, बीमारियों और टीकाकरण और जांच जैसी नियमित देखभाल को कवर करती हैं, उनकी लागत रुपये से कहीं भी हो सकती है। एक बिल्ली के लिए प्रति वर्ष  प्रीमियम 6,000 से रु. 15,000 रु. और एक कुत्ते के लिए प्रति वर्ष प्रीमियम 8,000 से रु. 20,000 रु. हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये अनुमान हैं, और वास्तविक लागत विभिन्न कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। इसके अतिरिक्त, जैसे-जैसे आपके पालतू जानवर की उम्र बढ़ती है, लागत बढ़ सकती है, क्योंकि बड़े पालतू जानवरों को आमतौर पर स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा अधिक होता है।

पालतू पशु बीमा पर विचार करते समय, कई बीमा प्रदाताओं से उद्धरण प्राप्त करने, कवरेज और बहिष्करण की तुलना करने और निर्णय लेने से पहले कंपनी की प्रतिष्ठा और ग्राहक समीक्षाओं पर विचार करने की सिफारिश की जाती है। कवरेज सीमा, प्रतीक्षा अवधि और किसी भी अन्य महत्वपूर्ण विवरण को समझने के लिए पॉलिसी के नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ना भी एक अच्छा विचार है।

You may like : सोने में निवेश करने के सर्वोत्तम तरीके (2023)

You may like : ऑनलाइन होटल बुक करते समय सावधान रहें

Leave a comment